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Bhagavad Gita Chapter 2 Verse-Shloka 20 – गीता अध्याय 2 श्लोक 20 अर्थ सहित – न जायते म्रियते वा कदाचि…..

श्रीमद् भागवत गीता अध्याय 2 श्लोक 12 (Bhagavad Gita Chapter 2 Verse 20 in Hindi): भगवद्गीता, हिंदू धर्म के सबसे पवित्र ग्रंथों में से एक, हमें जीवन के गहरे रहस्यों को समझने का मार्ग प्रदान करती है। इसमें भगवान श्रीकृष्ण अर्जुन को आत्मा, धर्म, कर्म और जीवन-मृत्यु के चक्र के विषय में दिव्य ज्ञान देते हैं। भगवद्गीता के श्लोक 2.20(Bhagwat Gita Chapter 2 Shloka 20) में भगवान श्रीकृष्ण आत्मा की शाश्वतता और अमरता का उल्लेख करते हैं, जिससे यह स्पष्ट होता है कि आत्मा न तो जन्म लेती है और न ही मरती है। यह अमर, शाश्वत और पुरातन है। शरीर नाशवान है, परंतु आत्मा इन सब से परे है।

श्रीमद् भागवत गीता अध्याय 2 श्लोक 20 (Bhagavad Gita Chapter 2 Verse 20)

गीता अध्याय 2 श्लोक 12 अर्थ सहित (Bhagavad Gita Chapter 2 Verse 20 Meaning in Hindi)

गीता अध्याय 2 श्लोक 12 अर्थ सहित (Bhagavad Gita Chapter 2 Verse 20 Meaning in Hindi) | Festivalhindu.com
Bhagavad Gita Chapter 2 Verse 20 in Sanskrit

श्लोक 2.20:

“न जायते म्रियते वा कदाचि-
न्न्नायं भूत्वा भविता वा न भूयः |
अजो नित्यः शाश्र्वतोऽयं पुराणो
न हन्यते हन्यमाने शरीरे ||”

अर्थ:

न – कभी नहीं; जायते – जन्मता है; म्रियते – मरता है; कदाचित् – कभी भी (भूत, वर्तमान या भविष्य); न – कभी नहीं; अयम् – यह; भूत्वा – होकर; भविता – होने वाला; वा – अथवा; न – नहीं; भूयः – अथवा, पुनः होने वाला है; अजः – अजन्मा; नित्य – नित्य; शाश्र्वत – स्थायी; अयम् – यह; पुराणः – सबसे प्राचीन; न – नहीं; हन्यते – मारा जाता है; हन्यमाने – मारा जाकर; शरीरे – शरीर में;

आत्मा न कभी जन्म लेती है और न ही कभी मरती है। आत्मा न तो उत्पन्न होती है और न ही उसका कोई अंत है। यह अजन्मा, शाश्वत और पुरातन है। शरीर के नष्ट होने पर भी आत्मा नष्ट नहीं होती।

श्लोक का भावार्थ

इस श्लोक में श्रीकृष्ण अर्जुन को समझाते हैं कि आत्मा के लिए न कोई जन्म है और न ही कोई मृत्यु। आत्मा न कभी उत्पन्न हुई है, न हो रही है, और न भविष्य में होगी। यह अजन्मा, शाश्वत, अनादि और पुरातन है। शरीर के नाश होने पर भी आत्मा नष्ट नहीं होती। शरीर मात्र आत्मा का वस्त्र है, जो समय आने पर बदल जाता है, परंतु आत्मा स्थिर रहती है।

श्लोक का मुख्य संदेश यह है कि आत्मा को कोई शक्ति नष्ट नहीं कर सकती। मृत्यु केवल शरीर की होती है, आत्मा अजर-अमर है। आत्मा को मारने या समाप्त करने का कोई साधन नहीं है क्योंकि यह तत्व नित्य और अटल है। इसे न आग जलाती है, न पानी भिगोता है और न हवा सुखाती है।


आत्मा की अमरता: शारीरिक परिवर्तन से परे

भगवद्गीता के श्लोक 2.20(Bhagwat Geeta Chapter 2 Shloka 20) में आत्मा की जो अमरता बताई गई है, वह हमें इस बात का बोध कराती है कि आत्मा किसी भी प्रकार के शारीरिक परिवर्तन से प्रभावित नहीं होती। शरीर नाशवान है और इसमें जीवन चक्र के कई चरण होते हैं—जन्म, बाल्यकाल, युवावस्था, वृद्धावस्था और अंत में मृत्यु। यह शरीर का स्वाभाविक चक्र है, परंतु आत्मा इस चक्र से मुक्त है।

शरीर में छह प्रकार के रूपांतरण होते हैं:

  1. जन्म लेना।
  2. बढ़ना।
  3. विकसित होना।
  4. क्षीण होना।
  5. वृद्ध होना।
  6. मृत्यु होना।

लेकिन आत्मा इन सभी अवस्थाओं से मुक्त है। आत्मा का कोई जन्म नहीं होता, इसलिए उसमें कोई विकास या क्षय भी नहीं होता। आत्मा शाश्वत है और शरीर की मृत्यु के बावजूद बनी रहती है।

आत्मा और चेतना का गहरा संबंध

आत्मा का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण लक्षण है चेतना। चेतना ही आत्मा की उपस्थिति का प्रमाण है। जैसे सूर्य का प्रकाश हमें सूर्य के अस्तित्व का बोध कराता है, वैसे ही चेतना हमें आत्मा की उपस्थिति का संकेत देती है। चेतना न केवल मानव शरीर में बल्कि पशु-पक्षियों और पेड़-पौधों में भी होती है, जो यह दर्शाती है कि आत्मा सर्वव्यापी है।

कठोपनिषद (1.2.18) में भी यही विचार प्रस्तुत किया गया है कि आत्मा न तो जन्म लेती है, न मरती है। वहां आत्मा को “विपश्र्चित्” कहा गया है, जिसका अर्थ है “ज्ञानी” या “बुद्धिमान”। इस प्रकार, आत्मा सदा से ज्ञानमय और चेतनाशील रहती है।

चेतना का आत्मा पर प्रभाव

आत्मा और चेतना का गहरा संबंध यह दर्शाता है कि आत्मा के बिना शरीर जीवित नहीं रह सकता। चेतना ही आत्मा का प्रतीक है, और इसके माध्यम से हम अपने आस-पास की दुनिया से जुड़ते हैं। हालांकि, आत्मा और चेतना का स्तर हर प्राणी में भिन्न होता है। मनुष्य की चेतना अधिक विकसित होती है, जिससे वह आत्मज्ञान प्राप्त कर सकता है।

भगवद्गीता हमें सिखाती है कि जब आत्मा अपने शाश्वत स्वरूप को पहचान लेती है, तो वह जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्त हो जाती है। यह आत्मा का परम लक्ष्य होता है—मोक्ष प्राप्त करना और भौतिक संसार के बंधनों से मुक्त होना।


कठोपनिषद् में आत्मा का वर्णन

कठोपनिषद् (1.2.20) में आत्मा के विषय में गहन विवरण दिया गया है:

“अणोरणीयान्महतो महीयानात्मास्य जन्तोर्निहितो गुहायाम् |
तमक्रतुः पश्यति वीतशोको धातुः प्रसादान्महिमानमात्मनः ||”

इस श्लोक का भावार्थ है कि परमात्मा और आत्मा दोनों जीव के हृदय में रहते हैं। आत्मा अणु के समान सूक्ष्म होती है, परंतु इसकी महिमा महान होती है। आत्मा की यह महिमा वही देख सकता है, जो शोक और इच्छाओं से मुक्त हो चुका हो और जिसे परमात्मा की कृपा प्राप्त हो।

कठोपनिषद और भगवद्गीता दोनों में आत्मा के अजर-अमर स्वरूप का वर्णन मिलता है, जो हमें इस बात का बोध कराता है कि आत्मा के लिए न कोई जन्म है और न मृत्यु। यह शाश्वत और अविनाशी है।

आत्मा और परमात्मा का संबंध

भगवद्गीता के अनुसार, आत्मा और परमात्मा का संबंध अत्यंत गहरा है। परमात्मा, जो सर्वव्यापी और सर्वशक्तिमान हैं, आत्मा के भीतर निवास करते हैं। आत्मा परमात्मा का अंश है, परंतु आत्मा अणु रूप में होती है, जबकि परमात्मा अनंत हैं।

कठोपनिषद में कहा गया है कि आत्मा और परमात्मा एक ही वृक्ष पर दो पक्षियों के समान होते हैं। आत्मा जीव के रूप में भौतिक इच्छाओं का अनुभव करती है, जबकि परमात्मा निस्वार्थ और शांत रहते हैं। जब आत्मा अपने सच्चे स्वरूप को पहचानती है और परमात्मा के प्रति समर्पित हो जाती है, तभी उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है।


आत्मा की पहचान: जीवन और मृत्यु के पार

भगवद्गीता के श्लोक 2.20(Bhagwat Geeta Chapter 2 Shloka 20) के माध्यम से हमें यह ज्ञान प्राप्त होता है कि जीवन और मृत्यु के चक्र में फंसना केवल शरीर तक सीमित है। आत्मा इस चक्र से अछूती रहती है। आत्मा की यह पहचान ही जीवन के उद्देश्य को समझने में हमारी मदद करती है।

श्रीकृष्ण अर्जुन को युद्धभूमि में यही सिखा रहे हैं कि किसी भी जीव की आत्मा को मारना असंभव है। यह शाश्वत और अविनाशी है। इसलिए हमें आत्मा के प्रति भय या शोक नहीं करना चाहिए।


निष्कर्ष

भगवद्गीता के श्लोक 2.20(Bhagwat Geeta Chapter 2 Shloka 20) का गहरा अर्थ हमें आत्मा की अमरता और शाश्वतता को समझने का मार्ग दिखाता है। यह श्लोक हमें सिखाता है कि आत्मा न तो जन्म लेती है और न मरती है। यह अजर-अमर और शाश्वत है। शरीर के नाश होने पर भी आत्मा बनी रहती है।

मुख्य बिंदु:

  • आत्मा अजन्मा है और मृत्यु से परे है।
  • चेतना आत्मा का लक्षण है, जो हमें आत्मा की उपस्थिति का बोध कराती है।
  • आत्मा और परमात्मा का संबंध अत्यंत गहरा और पवित्र है।
  • शरीर का नाश होने पर भी आत्मा बनी रहती है और मोक्ष की ओर अग्रसर होती है।

भगवद्गीता के इस श्लोक का अध्ययन हमें जीवन और मृत्यु के गहरे रहस्यों को समझने और आत्मा की अमरता को आत्मसात करने में मदद करता है। आत्मा का यह ज्ञान व्यक्ति को भय, चिंता और शोक से मुक्त करता है, और उसे आध्यात्मिक विकास की दिशा में प्रेरित करता है।

Resources : श्रीमद्भागवत गीता यथारूप – बक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद, गीता प्रेस

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